Business Loan in Pharmaceutical Business Pharma

business loan in the pharmaceutical business

दवा कारोबार में बिजनेस लोन की भूमिका

ड्रग लाईसेंस मिल जाने के बाद दवा की दुकान चलने लगती है। हो सकता है कि किसी कारोबारी ने दवा वितरण एजेंसी का लाईसेंस लिया हो। जिसमें वह थोक में दवा मंगाकर रिटेल मेडिकल स्टोर को सप्लाई करने का काम करते हों। ऐसे में बिजनेस लोन बहुत सहायक साबित हो सकता है। क्योंकि दवा सप्लाई होने के बाद पेमेंट बाद में मिलता है।

    startpayonline  

 Telegram Group Links | Join, Share

ड्रग लाइसेंस के प्रकार

"दवा" – ड्रग की परिभाषा को देखते हुए, भारत में दवा बिजनेस को निम्नलिखित प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता होती है:

ड्रग लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक शर्तें (जरुरी पात्रता)

  1. फार्मासिस्ट / सक्षम व्यक्ति: रिटेल बिजनेस (खुदरा व्यापार) के मामले में फार्मासिस्ट को योग्य होना चाहिए। ट्रेडर्स (थोक व्यवसाय) के मामले में, व्यक्ति को 1 वर्ष के अनुभव के साथ स्नातक होना चाहिए या 4 वर्ष के अनुभव के साथ स्नातक होना चाहिए।
  2. जगह की आवश्यकता: जगह एक अन्य महत्वपूर्ण आवश्यकता (पात्रता) है, जो फार्मेसी / इकाई का क्षेत्र है। जगह कुछ इस प्रकार की होना चाहिएः
  3. स्टोररेज सुविधा (भंडारण सुविधा): एक अन्य महत्वपूर्ण आवश्यकता (पात्रता) स्टोरेज (भंडारण) की सुविधा है। क्योंकि कुछ दवाओं को कम तापमान, रेफ्रिजरेटर और एयर कंडीशनर में रखना (संग्रहित) करना आवश्यक होता है।

ड्रग लाइसेंस के लिए आवेदन

दवा (ड्रग) लाइसेंस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित स्टेप फॉलो करना होता हैः

लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की सूची

दवा (ड्रग) बिक्री लाइसेंस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित आवश्यक कागजी दस्तावेज चाहिए होता हैं:

क्र. सं फॉर्म नंबर किस कार्य के लिए यह फॉर्म भरना है
1 फॉर्म 19 शेड्यूल X में प्रदर्षित लोगों के अलावा दवा (ड्रग) बेचने, लाईसेंस रिन्यू करने, किसी और को दवा बेचने का लाईसेंस देने या दवा (ड्रग्स) वितरित करने के लिए के लिए आवेदन किया जाता है।
2 फॉर्म 19A दवा बेचने का लाईसेंस के लिए, प्रतिबंधित दवा बेचने का लाईसेंस के लिए, दवा बेचने का लाईसेंस वीनीकरण के लिए या रिटेल (खुदरा) विक्रेताओं द्वारा ड्रग्स वितरित करने के लिए जो योग्य व्यक्ति किसी सेवा में संलग्न नहीं होते हैं।
3 फॉर्म 19B बिक्री, स्टॉक या प्रदर्शन या बिक्री के लिए प्रस्ताव, या होम्योपैथिक दवाओं को वितरित करने के लिए लाइसेंस के लिए आवेदन।
4 फॉर्म 19C शेड्यूल X में वर्णित दवाओं को बेचने का लाईसेंस के लिए, बेचने का लाइसेंस नवीनीकरण करने के लिए, थोक में दवा बेचने का लाईसेंस के लिए आवेदन।
5 फॉर्म 24 लाइसेंस के अनुदान के लिए या लाइसेंस के नवीकरण के लिए या बिक्री के लिए या दवाओं के वितरण के लिए निर्माण करने के लिए आवेदन [अनुसूची सी, सी (1) और एक्स] में निर्दिष्ट किए गए हैं।
6 फॉर्म 24A अनुसूची सी, सी (1) और X में वर्णित के अलावा अन्य दवाओं के विक्रय या वितरण के लिए एक लोन लाइसेंस या लोन लाइसेंस के नवीकरण के लिए आवेदन।
7 फॉर्म 24B अनुसूची सी और सी (1) में निर्दिष्ट दवाओं को छोड़कर, ड्रग्स की बिक्री या वितरण के लिए लाइसेंस के अनुदान या नवीकरण के लिए आवेदन, अनुसूची Xमें निर्दिष्ट उन लोगों को छोड़कर।
8 फॉर्म 24C होम्योपैथिक दवाओं की बिक्री के लिए [या वितरण के लिए] लाइसेंस के अनुदान या नवीकरण के लिए आवेदन या फॉर्म २०-सी में लाइसेंस रखने वाले लाइसेंसधारियों द्वारा बैक पोटेंसी से शक्तिशाली तैयारी तैयार करने का लाइसेंस।
9 फॉर्म 24F अनुसूची X में निर्दिष्ट दवाओं के वितरण या बिक्री के लिए और लाइसेंस सी और सी (1) में निर्दिष्ट नहीं करने के लिए लाइसेंस देने के लिए अनुदान या नवीकरण के लिए आवेदन।
10 फॉर्म 27 अनुसूची सी और सी और बी (अनुसूची 1) में निर्दिष्ट दवाओं को छोड़कर अनुसूची सी और सी (1) में निर्दिष्ट दवाओं के वितरण या बिक्री के लिए निर्माण करने के लिए लाइसेंस के अनुदान या नवीनीकरण के लिए आवेदन

Z से बिनजेस लोन लेने के फायदे

देश की प्रमुख एनबीएफसी Z से बिजनेस लोन लेने पर निम्न फायदा मिलता हैः

बिजनेस लोन की पात्रता

बिजनेस लोन के लिए जरूरी कागजी दस्तावेज

Unsecured MSME Business Loan

Loan Eligibility Criteria Documentation Required

Bank Loan Knowledge Return Home Page

startpayonline.com/loan  Return Home Page

STARTPAYONLINE

Start-Pay-YouTube

Check Cibil Score Online & Get Your Credit Report For Free

    startpayonline  

 Telegram Group Links | Join, Share

Terms & Conditions apply*

Did you find this article useful?